Ration Card Update: राशन कार्डधारकों पर टूटा दुखों का पहाड़, घर में रखी ये चीजें तो कटेगा लिस्ट से नाम

Ration Card Update: राशन कार्डधारकों पर टूटा दुखों का पहाड़, घर में रखी ये चीजें तो कटेगा लिस्ट से नाम

कोरोना वायरस संक्रमण काल से ही केंद्र व राज्य सरकारें राशन कार्डधारकों की मदद के लिए बड़े-बड़े कदम उठा रही हैं। मोदी सरकार तो पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना चलाकर देशभर में गरीबों को फ्री गेंहू, चावल का वितरण किया जा रहा है। अभी भी तमाम राज्यों में यह व्यवस्था चल रही है। ऐसे में अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ नहीं है तो फिर टेंशन बिल्कुल ना लें।

आप तुरंत जाकर अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं, जिसका फायदा प्राप्त कर सकते हैं। सरकार की ओर से अब ऐसे लोगों का नाम लिस्ट में जोड़ा जा रहा है, जो पात्र हैं, लेकिन लाभ नहीं मिल रहा। अगर आप पात्र हैं और योजना का लाभ नीहं मिल रहा तो फिर तुरंत अपना नाम लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। दूसरी इसमें सबसे खास बात है कि जो अपात्र फ्री राशन का फायदा ले रहे हैं, अब विशेष अभियान चलाकर नाम काटे जा रहे हैं।

इन लोगों को नहीं मिलेगा राशन का लाभ

सरकारी नियमों के अनुसार, अब ऐसे अपात्रओं को राशन का लाभ नहीं दिया जाएगा, जिसके लिए एक अभियान भी शुरू कर दिया गया है. अपात्रों का नाम लिस्ट से काटा जाना तय माना जा रहा है। इसमें अगर पक्का मकान, वाहन, 15000 रुपये मंथली की इनकम और सरकारी नौकरी वालों को राशन का लाभ नहीं दिया जाएगा।

आपके पास यह सब चीजें और राशन का लाभ मिल रहा है तो फिर लिस्ट से नाम कटना तय मान लें। सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ अब सख्त बनी हुई है। सरकारी नियमों के मुताबिक, पात्रों को ही योजना का लाभ देना है, जिससे कोई गलत व्यक्ति इसका लाभ ना उठा सके। इसके बदले एक गरीब व्यक्ति को राशन कार्ड की सुविधा मिले तो वह उसका असली हकदार होंगे। सरकार ऐसे लोगों की छटनी के लिए जांच अभियान चला रही है।

Leave a Comment